Friday, October 23, 2009

'मेरी बेटी का कत्ल हुआ, जज Cyriac Joseph पर केस चलाने दो'

सिस्टर अभया के पिता ने राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और चीफ जस्टिस को चिट्ठी लिखकर सुप्रीम कोर्ट के एक जज Cyriac Joseph के खिलाफ जांच की मांग की है। सिस्टर अभया 17 साल पहले कोट्टायम के एक कॉन्वेंट में मृत पाई गई थीं। उनके पिता का आरोप है कि सुप्रीम कोर्ट के सिरियाक जोसफ (Cyriac Joseph) ने इस केस को प्रभावित करने की कोशिश की है।

अभया के पिता ए. थॉमस ने अपने खत में लिखा है कि या तो जोसफ (Cyriac Joseph) के खिलाफ जांच की जाए या मुझे जज पर आईपीसी की धाराओं का उल्लंघन करने का केस चलाने की मंजूरी दी जाए। यह जानकारी उनके वकील ए. एक्स. वर्गीज ने दी। वर्गीज ने बताया कि मई 2008 में जोसफ (Cyriac Joseph) बेंगलुरु की उस लैब में गए थे जहां अभया मर्डर केस के तीन आरोपियों का नारको टेस्ट कराया जा रहा था। इस समय मामला अदालत में था और सीबीआई केस की जांच कर रही थी। इसके अलावा मर्डर के अगले दिन भी जोसफ (Cyriac Joseph) कॉन्वेंट गए थे उस समय वह अडिशनल एडवोकेट जनरल थे। वर्गीज के मुताबिक, इससे पता चलता है कि जज जोसफ (Cyriac Joseph) इसे दबाने की साजिश में शामिल हैं। इसकी जांच होनी चाहिए।

गौरतलब है कि सिस्टर अभया का शव 27 मार्च 1992 को कोट्टायम कॉन्वेंट में एक कुएं के भीतर पाया गया था। सीबीआई ने इस सिलसिले में 19 नवंबर 2008 को तीन लोगों को अरेस्ट किया था। हालांकि बाद में इन्हें 1 जनवरी को बेल मिल गई थी। सीबीआई ने केरल हाई कोर्ट को बताया कि जोसफ ने नारको टेस्ट की सीडी की जांच की थी और उसे सही बताया था। दूसरी तरफ, अभया के पिता का कहना है कि यह सीडी ऑरिजनल नहीं है।

No comments: